योगी सरकार हुई छात्रों पर मेहरबान, मुफ्त देगी 10 लाख टैबलेट, इस दिन तक करें आवेदन

देश के उत्तर प्रदेश राज्य में योगी सरकार (Yogi Government) छात्रों पर मेहरबान होने जा रही है। अभ्युदय योजना (Abhyudy scheme) के तहत योगी सरकार छात्रों को मुफ्त टैबलेट, कंप्यूटर बांटने जा रही है.

योगी सरकार हुई छात्रों पर मेहरबान, मुफ्त देगी 10 लाख टैबलेट, इस दिन तक करें आवेदन
योगी सरकार हुई छात्रों पर मेहरबान, मुफ्त देगी 10 लाख टैबलेट, इस दिन तक करें आवेदन

UP Abhyuday Scheme: देश में छात्रों पर उत्तर प्रदेश राज्य में योगी सरकार (Yogi Government) मेहरबान होने जा रही है। अभ्युदय योजना (Abhyudy scheme) के तहत योगी सरकार छात्रों को मुफ्त टैबलेट, कंप्यूटर (Tablet computer) बांटने जा रही है. जिसके लिए आवदेश भी शुरू होने वाले हैं। टैबलेट लेने के लिए छात्र 28 फरवरी तक अपना आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के तहत ऐसे छात्रों को टैबलेट दिए जाएंगे जिन्‍हें अपने घर से ऑनलाइन क्‍लासेज लेने में समस्या हो रही है. तो फ्री टैबलेट (Tablet) उन छात्रों को दिए जाएंगे, जिन्हें अभ्युदय योजना (Abhyudy scheme) के तहत कोचिंग क्लासेज के लिए चुना गया है,

वही जो छात्र संसाधनों की कमी के चलते ऑनलाइन क्‍लासेज नहीं ले सकते। उन्‍हें टैबलेट दिया जाएगा. छात्रों को अभ्‍युदय क्‍लासेज में UPSC, JEE, NEET, NDA तथा अन्‍य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां भी कराई जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 15 फरवरी, 2021 को यूपी में अभ्युदय योजना का उद्घाटन किया था और इसको शुरू किया जिसके तहत गरीब वर्ग के छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग क्‍लासेज आयोजित की जाएंगी. योजना के तहत ऑनलाइन कक्षाएं 16 फरवरी, 2021 को शुरू हुई हैं.

बता दे रजिस्‍ट्रेशन की लास्‍ट डेट 28 फरवरी है। राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान कोटा में कई छात्रों के फंसे होने के बाद राज्य में ही मुफ्त कोचिंग कक्षाओं का फैसला किया थ‍ा। ऐसे में 10 लाख छात्रों को टैबलेट दिए जाने हैं. छात्रों को abhyuday.up.gov.in पर विजिट कर अभ्‍युदय योजना के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन करना होगा.

योजना के उद्घाटन के दौरान, सीएम योगी ने कहा, ‘मैं सभी को यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि ये कक्षाएं उन्हें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगी। 2020 में, इस योजना की न केवल सराहना की गई, बल्कि केंद्रीय बजट में एक विशेष पैकेज की भी घोषणा की गई है।’ सरकार अभ्युदय योजना के साथ आई ताकि छात्रों को पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों में न जाना पड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here