Yoga: पेट की चर्बी कम करने के लिये करें ये प्राणायाम, होगा फायदा!

Yoga: आजकल के समय में मोटापा एक गंभीर समस्या बन गया है। हर दूसरा व्यक्ति आज शरीर पर बढ़ने वाली चर्बी को लेकर परेशान है। जिसके चलते इंसान तरह-तरह के उपाय करता है।

Yoga: पेट की चर्बी कम करने के लिये करें ये प्राणायाम, होगा फायदा!
Yoga: पेट की चर्बी कम करने के लिये करें ये प्राणायाम, होगा फायदा!

(श्रद्धा उपाध्याय), Yoga: आजकल के समय में मोटापा एक गंभीर समस्या बन गया है। हर दूसरा व्यक्ति आज शरीर पर बढ़ने वाली चर्बी को लेकर परेशान है। जिसके चलते इंसान तरह-तरह के उपाय करता है। कभी वह दवाओं का सहारा लेता है तो डायट में सुधार करता है। परंतु इसके बावजूद भी चर्बी से छुटकारा नहीं मिलता है। वही बिगड़ती जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। जिसके चलते प्रणायाम हमारी दिनचर्या का एक हिस्सा होना चाहिए। क्यूंकि इसके अनेको फायदे होते है। योगा करने से हमारा शरीर एकदम फिट और हम तंदरुस्त रहते है। जिसके चलते हमे शरीर का वजन कम करने में भी प्राणायाम का सहारा लेना चाहिए। वही पेट की चर्बी कम करने के लिए हमे इन प्राणायाम को करने से फायदा मिलेगा।

1. उत्तानपादासन (Uttanapadasana) – यह आसन आपके पेट के क्षेत्र के साथ-साथ कूल्हों और जांघों से वसा से छुटकारा दिलाता है। यह आसन गर्भावस्था के दौरान आपके कमर और कूल्हों के चारों ओर जमा होने वाली फैट को खत्म करने के लिए भी लाभकारी होता है। इसको करने के लिए अपनी पीठ के बल चटाई पर लेट जाये, और अपने हाथों को अपने कूल्हों के नीचे रखे। और दोनों पैरो को उठाये। और धीरे-धीरे स्वास लेने की प्रक्रिया करे।

2. भुजंगासन (Bhujangasana) – यह आसान रीढ़ की हड्डी को लचीला और मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार होता है साथ ही यह पीठ दर्द को कम करने के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा इस योगा से पेट में खिंचाव पड़ता है। जिससे पेट का फैट खत्म होने लगता है। इसको करने की विधि है सर्वप्रथम अपनी छाती के बल लेट जाये हथेलियों को जमीन पर रखे। फिर, साँस को छोड़ते हुए धीरे-धीरे अपनी छाती को जितना संभव हो सके पीछे की तरफ मोडे । और नार्मल तरिके से साँस ले।

3. नौकासन (Naukasan) – यह आसान एक ओर जहां पेट पर जमी वसा को कम करता है वहीं दूसरी ओर यह वजन कम करने में भी मददगार है। इससे पेट की चर्बी और वजन दोनों पर तेजी से असर दिखने लगता है। इसको करने के लिए सबसे पहले सीधे लेट जाएं। अब गहरी सांस भर लें। लेट कर कंधे और सर को ऊपर उठाये। अब पैरों को ऊपर की ओर सीधा उठाएं।

4. मलासन (Malasan) – यह आसन करने से पेट और कमर को मजबूती मिलती है साथ ही पेट की चर्बी भी कम होती है। इसके अलावा इस आसन को करने से कब्‍ज और गैस की समस्‍या से भी छुटकारा मिलता है। मल त्‍याग करने की मुद्रा में बैठ जाएं और हाथों को नमस्‍कार की मुद्रा में रखें। आपके दोनों पैरों के बीच थोड़ी दूरी होनी चाहिए। इस अवस्था में कुछ सेकंड रूकें और गहरी सांस लेते हुए बाहर छोड़ें। फिर दोनों पैरों को एकसाथ लाएं और हाथों को आगे की ओर रखें। फिर दोनों हाथों को बगल की ओर ऊपर हवा में उठाते हुए सिर के ऊपर ले जाएं और दोनोंहाथों को जोड़ दें। अब दोनों हाथों को धीरे-धीरे वापिस नीचे की ओर लाएं और दोनों पैरों के पंजों के पास रखें। इसी अवस्‍था में पीछे से कमर और कूल्‍हों को ऊपर उठाते हुए झुकें और फिर धीरे-धीरे ऊपर आते हुए सीधे खड़े हो जाएं।

5. कपालभाती (Kapalbhati) – पेट की चर्बी को कम करने के लिए कपालभाती योगासन सबसे उत्तम होता है। इसके लिए आप खुलें में बैठकर आप सांस को बाहर निकालें और छोड़ें। इससे आपका पेट अंदर बाहर होता है। आप प्रतिदिन इस आसन को सुबह शाम खाली पेट आधा घंटा करें। इससे आपका मोटापा जल्दी कम होने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here