जेफ बेजोस कौन हैं? कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

जेफ बेजोस
जेफ बेजोस कौन हैं? कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी

(जन सैलाब अनुराग चौहान) :  नमस्कार आपका जन सैलाब में एक बार फिर स्वागत है आज हम बात करने वाले है जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) के बारे में जो अमेज़न (amazon.com) के संस्थापक, अध्यक्ष, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और Amazon बोर्ड के अध्यक्ष हैं। जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) फोर्ब्स की 2018 की लिस्ट के अनुसार दुनिया के सबसे अमीर आदमी है।

जेफ बेजोस का जन्म अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में 12,  जनवरी 1964 में हुआ था उनकी परवरिश ह्यूस्टन, टेक्सास में हुई थी। उन्होंने 1986 में प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल की। उन्होंने 1986 से 1994 की शुरुआत में वॉल स्ट्रीट पर कई संबंधित क्षेत्रों में काम किया। उन्होंने 1994 के अंत में न्यूयॉर्क शहर से सिएटल के लिए एक क्रॉस-कंट्री रोड ट्रिप पर ऑनलाइन रिटेलर अमेज़ॅन की स्थापना की। कंपनी एक ऑनलाइन बुकस्टोर के रूप में शुरू हुई और तब से वीडियो और ऑडियो स्ट्रीमिंग, क्लाउड कंप्यूटिंग और कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहित अन्य ई-कॉमर्स उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत विविधता तक विस्तारित हो गई है। यह वर्तमान में दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन बिक्री कंपनी है, जो राजस्व के हिसाब से सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है, साथ ही दुनिया भर में एआई सहायता की सबसे बड़ी प्रदाता है और अपने अमेज़ॅन वेब सेवा शाखा के माध्यम से क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाएं प्रदान करती है।

सितंबर 2018 में, फोर्ब्स ने उन्हें “दुनिया का सबसे अमीर आदमी” घोषित किया, क्योंकि उन्होंने अपनी कमाई में $ 1.8 बिलियन जोड़े उस समय अमेज़ॅन (Amazon) $ 1 ट्रिलियन का मार्केट कैप रखने वाली इतिहास की दूसरी कंपनी बन गई।

जेफ बेजोस ने अपने व्यावसायिक हितों को जोड़ा जब उन्होंने साल 2000 में एयरोस्पेस निर्माता और उप-ऑर्बिटल स्पेसफ्लाइट सेवा कंपनी ब्लू ओरिजिन की स्थापना की। एक ब्लू ओरिजिन परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक 2015 में पहली बार अंतरिक्ष में पहुंची, उन्होंने प्रमुख अमेरिकी अखबार प्रकाशक द वाशिंगटन पोस्ट को 2013 में 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर में नकद (cash) खरीदा था, और अपने व्यापार पूंजी फर्म बेजोस एक्सपेडिशंस के माध्यम से अपने अन्य व्यवसायों और निवेशों का प्रबंधन करते हैं।

* कैरिअर

1986 में जेफ बेजोस ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि(Degree) प्राप्त करने के बाद, उन्होंने सबसे पहले फ़िटेल, एक दूरसंचार(Telecom) दूरसंचार(Telecom) स्टार्ट-अप में काम किया, जहाँ उन्हें अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए एक नेटवर्क बनाने का काम सौंपा गया था। इसके बाद बेजोस को विकास के प्रमुख और ग्राहक सेवा के निदेशक के रूप में पदोन्नत (Promoted) किया गया।  बैंकर्स ट्रस्ट में उत्पाद प्रबंधक बनने पर उन्होंने बैंकिंग उद्योग में परिवर्तन किया उन्होंने 1988 से 1990 तक वहां काम किया। इसके बाद उन्होंने 1990 में गणितीय मॉडलिंग पर जोर देने के साथ नव स्थापित हेज फंड डी.ई। शॉ एंड को ज्वाइन(Join) किया और 1994 तक वहीं काम किया। बेजोस 30 वर्ष की आयु में डी.ई। शॉ के चौथे वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here