Valentine’s Week Days List 2021: प्‍यार, प्रेम और मोहब्‍बत की इबादत का दिन, हैप्पी वैलेंटाइन डे

प्यार का दिन, प्यार के इजहार का दिन, अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने का दिन. इस दिन का हर धड़कते हुए दिल को बेसब्री से इंतजार होता है

Valentine's Day Week Days List 2021: प्‍यार, प्रेम और मोहब्‍बत की इबादत का दिन, हैप्पी वैलेंटाइन डे
Valentine's Day Week Days List 2021: प्‍यार, प्रेम और मोहब्‍बत की इबादत का दिन, हैप्पी वैलेंटाइन डे

(रिदम झा), Valentine’s Day: प्यार का दिन, प्यार के इजहार का दिन, अपने जज्बातों को शब्दों में बयां करने का दिन. इस दिन का हर धड़कते हुए दिल को बेसब्री से इंतजार होता है. फरवरी का महीना शुरू होते ही, युवाओं में उत्सुकता 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन्स डे की रहती है. हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है, लेकिन ये प्यार का दिन और प्यार के दिन की शुरूआत एक सप्ताह पहले से ही हो जाती है. लोग जो भी प्यार में होते है या प्यार को मानते है वो इस सप्ताह को बहुत अच्छी तरह से अपने पार्टनर के साथ मनाते है. इस दिन लोग अपने पार्टनर को फूल या गिफ्ट देकर अपने प्यार का इजहार करते है. कोई अपने प्यार को रोमांटिक डेट पर ले जाता है, तो कोई लोंग ड्राइव पर ले जाकर इजहार करता है. लेकिन इस सप्ताह का हर दिन एक अलग अंदाज में मनाया जाता है.

तो चलिए जानते है, किस दिन कौन-सा डे मनाया जाता हैं.- Valentine’s Day Week Days List 2021:

  • रोज डे (Rose Day), 7 फरवरी- 
    वैलेंटाइन डे वीक की शुरुआत 7 फरवरी के दिन रोज डे से होती है. इस दिन एक-दूसरे को गुलाब का फूल देकर पार्टनर अपने भावनाओं का इजहार करते हैं. विशेष रूप से लाल गुलाब का उपयोग लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है.
  • प्रपोज डे(Propose Day), 8 फरवरी-
    प्रेमोत्सव का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है. इस दिन आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, उसे गुलाब देकर मन की भावनाएं उसके सामने रखते हैं. जिसे प्रपोज डे प्रपोज डे कहा जाता है.
  • चॉकलेट डे (Chocolate Day), 9 फरवरी-
    जब गुलाब देकर दिल की भावनाएं बता दी जाती हैं, तब एक साथ होने के नाते मुंह मीठा कर इस दिन को यादगार बनाया जाता है.
  • टेडी डे (Teddy Day), 10 फरवरी-
    टेडी डे इस सप्ताह का चौथा दिन है.जब हम प्‍यार में होते हैं तो अपने प्‍यार को बहुत से तोहफे देना चाहते हैं. इस दिन एक-दूसरे को टेडी या गिफ्ट दिया जाता है. वह उपहार आपके जीवनसाथी के लिए बहुत अच्छा होता है.
  • प्रॉमिस डे (Promise Day), 11 फरवरी-
    प्रॉमिस डे का महत्व यह है कि, इस दिन एक-दुसरे का साथ देने का वादा किया जाता है. साथ ही, उन्हें एक- दूसरे की रक्षा करने के लिए वचन दिया जाता है.
  • हग डे (Hug Day), 12 फरवरी-
    हग डे प्रेम पर्व के छठे दिन को हग डे कहा जाता है. हग डे (Hug Day) के दिन अपने पार्टनर या अपने दोस्तों को हग किया जाता हैं.
  • किस डे (Kiss Day), 13 फरवरी –
    वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) से एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को किस डे (Kiss Day) के रूप में मनाया जाता है. चुंबन (Kiss), जो प्यार और स्नेह का प्रतीक है, अपने पति या पत्नी के लिए एक महान उपहार है.
  • वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day), 14 फरवरी
    इतने सारे वादों, तोहफों और खूबसूरत साथ के बाद 14 फरवरी के दिन प्‍यार करने वाले दो दिल, एक दूसरे के साथ को पूरी तरह से जीत लेते हैं और इस दिन वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. तीसरी शताब्दी के सेंट वैलेंटाइन को प्यार का प्रतीक माना जाता हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here