उत्तराखंड : तीरथ सिंह रावत ने की इस्तीफे की पेशकश, अगले CM पद के लिए इन नामों की चर्चा

उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत ने आज शुक्रवार को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को इस्तीफे की पेशकश कर दी है। वही अब तीरथ सिंह के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री के नामों की चर्चा होने लगी है।

उत्तराखंड : तीरथ सिंह रावत ने की इस्तीफे की पेशकश, अगले CM पद के लिए इन नामों की चर्चा
उत्तराखंड : तीरथ सिंह रावत ने की इस्तीफे की पेशकश, अगले CM पद के लिए इन नामों की चर्चा

(श्रद्धा उपाध्याय), नई दिल्ली: उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत ने आज शुक्रवार को दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को इस्तीफे की पेशकश कर दी है। वही अब तीरथ सिंह के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री के नामों की चर्चा होने लगी है। हालाँकि इस लिस्ट में 3-4 भी सामने आ गए है। जिनकी सीएम पद के लिए जोरो पर चर्चा चल रही है। वही सूत्रों ने इस्तीफे की वजह संवैधानिक बंधन पैदा होना बताया है।

बता दें अभी चार महीने पहले ही उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत ने पदभार संभाला था। उन्होंने 10 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। अब इतने कम समय में उन्होंने इस्तीफ़ा देने का विचार किया है। वही कल शनिवार को विधायक दल की बैठक आयोजित होगी। इसी के साथ अब अगले सीएम पद के लिए बीजेपी मौजूदा विधायकों में से ही किसी का चुनाव करेगा। वही इस लिस्ट में राज्‍य सरकार मंत्री धन सिंह रावत, बंशीधर भगत, हरक सिंह रावत और सतपाल महाराज का नाम टॉप पर चल रहा है।

तीरथ सिंह ने पत्र में लिखा
उत्तराखंड सीएम ने आज इस्तीफे की पेशकश के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को भेजे गए पत्र में लिखा -“‘आर्टिकल 164-ए के अनुसार से उन्हें मुख्यमंत्री बनने के बाद 6 महीने के भीतर विधानसभा का सदस्य बनना था, परंतु आर्टिकल 151 के मुताबिक यदि विधानसभा चुनाव में एक साल से कम का समय बचता है तो उस जगह उपचुनाव कराये जा सकते है। मैं नहीं चाहता उत्तराखंड में संवैधानिक संकट हो, जिसके चलते मैं मुख्यमंत्री पद से इस्तीफ़ा देना चाहता हूँ, मेरी जगह किसी और को इस पद पर नियुक्त किया जाये”

मालूम हो अगले साल उत्तराखंड में भी विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। जिसके चलते सीएम तीरथ सिंह रावत को दिल्ली बुलाया गया था। वही अब सीएम पद की रेस में धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है। वही मुख्यमंत्री रावत ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपने के लिए उत्तराखंड के राज्यपाल से मिलने का समय मांगा है।

आपको बता दें वर्तमान विधानसभा के कार्यकाल में त्रिवेंद्र सिंह रावत करीब चार साल तक मुख्यमंत्री रहे। और इस समय तीरथ रावत पौड़ी लोकसभा सीट से सांसद हैं। और मुख्यमंत्री पद के लिए उन्हें विधानसभा का सदस्य होना जरूरी है। वही जेपी नड्डा से दो दौर की वार्ता के बाद तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे की चर्चा तेज हो गई थी। और आखिरकार शाम होते ये खबर सामने आ गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here