Twitter पर भारत का गलत नक्शा दिखाने का लगा आरोप, अब ट्विटर इंडिया के MD पर यूपी में हुआ केस दर्ज

ट्विटर और भारत सरकार के बीच पहले से चली आ रही अनबन के बीच एक नया बवाल खड़ा हो गया है। सोमवार को ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखा दिया है।

Twitter पर भारत का गलत नक्शा दिखाने का लगा आरोप, अब ट्विटर इंडिया के MD पर यूपी में हुआ केस दर्ज
Twitter पर भारत का गलत नक्शा दिखाने का लगा आरोप, अब ट्विटर इंडिया के MD पर यूपी में हुआ केस दर्ज

(श्रद्धा उपाध्याय), नई दिल्ली: ट्विटर और भारत सरकार के बीच पहले से चली आ रही अनबन के बीच एक नया बवाल खड़ा हो गया है। सोमवार को ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर भारत का गलत नक्शा दिखा दिया है। जिसके बाद अब ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर (MD) मनीष माहेश्वरी के खिलाफ आईपीसी की विभिन्न धाराओं में केस दर्ज हो गया है। खबरों के मुताबिक ट्विटर के दो वरिष्ठ अधिकारियो के खिलाफ केस दर्ज हुए है। वही यूजर्स भी अब इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट के प्रति सरकार से सख्त कार्यवाही के निर्देश दे रहे है।

बता दें भारत के नक़्शे में ट्विटर द्वारा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया था। जिसके बाद बवाल खड़ा हो गया। हालांकि ट्विटर ने अपनी गलती स्वीकारते हुए इसे अपनी साइट से हटा दिया है, परन्तु इसके बाद भी आज मंगलवार को ट्विटर इंडिया में एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 505 (2) और आईटी (संशोधन) अधिनियम 2008 की धारा 74 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

वही इस मामले को लेकर यूपी के बुलन्दशहर के बजरंग दल के नेता ने शिकायत दर्ज की है। जिसके बाद ट्विटर एमडी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। खुर्जा के मोहल्ला के निवासी अधिवक्ता सह बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक प्रवीण भाटी ने सोमवार शाम कोतवाली पुलिस को तहरीर दी थी। जिसमें उन्होंने बताया था कि वह दोपहर तीन बजे ट्विटर यूज कर रहे थे। उसी वक़्त उन्होंने देखा कि भारत के नक्शे से जम्मू- कश्मीर और लद्दाख को अलग दिखाया गया है, जिसके बाद उन्होंने इसे भारत के नक्शे का अपमान बताया।

दरअसल, ट्विटर के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप है, जहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है। इस मैप में भारत भी मौजूद है। यही पर भारत के नक्शे के साथ छेड़खानी नजर आयी। जिसके बाद काफी बवाल खड़ा हो गया। पहले ही सरकार को ट्विटर के बीच विवाद चल रहा है। अब इसपर इस तरह की प्रतिक्रिया चिंता का विषय है।

अभी हाल ही में ट्विटर ने आईटी मिनिस्टर रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट कॉपीराइट उल्लंघन के चलते करीब 1 घंटे के लिए लॉक कर दिया था। जिसके बाद जमकर हंगामा खड़ा हो गया था। वही अब इस मामले के बाद रविशंकर प्रसाद का कहना है कि ट्विटर भारत को लेकर दोहरा रवैया रखता है। ट्विटर के इरादे ठीक नहीं लग रहे।

वही अब इसी बीच आज 29 जून मंगलवार को कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति ने फेसबुक इंडिया और गूगल इंडिया (Google, Facebook) को तलब किया है। इस बैठक में नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और सोशल मीडिया और ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग के मुद्दों पर चर्चा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here