Tokyo Olympics: भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शानदार पारी खेल हासिल किया कांस्य पदक

टोक्यो ओलंपिक में भारत के शानदार रेसलर बजरंग पूनिया ने शानदार मुकाबला खेला। और उनके इस खेल के साथ भारत को एक और कांस्य पदक मिल गया।

Tokyo Olympics: भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शानदार पारी खेल हासिल किया कांस्य पदक
Tokyo Olympics: भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शानदार पारी खेल हासिल किया कांस्य पदक

(श्रद्धा उपाध्याय), नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में भारत के शानदार रेसलर बजरंग पूनिया ने शानदार मुकाबला खेला। और उनके इस खेल के साथ भारत को एक और कांस्य पदक मिल गया। बजरंग पुनिया ने पुरुषों की 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में ब्रॉन्ज़ मेडल जीता है। वही ओलंपिक खेलो में बजरंग पुनिया ने यह पहला पदक प्राप्त किया है। इससे पहले स्टार बैडमिंटन पीवी सिंधु ने भारत को कांस्य पदक दिलाया है।

बता दें बजरंग पुनिया ने कजाकिस्तान के पहलवान को 8-0 से हराया है। उनका मुकाबला कजाकिस्तान के पहलवान दौलत नियाजबेकोव से था। दोनों ने एक-दूसरे को इस मुकाबले में कड़ी टक्कर दी। लेकिन अंत में भारत के पहलवान बजरंग पुनिया ने कजाकिस्तान के पहलवान को धूल चटाते हुए जीत अपने नाम की। बजरंग ने इस बार मुकाबले की शुरुआत से ही अटैकिंग रणनीति को तरजीह दी। जिसका उन्हें काफी फायदा भी मिला। बजरंग दोनों राउंड में नियाजबेकोव पर हावी रहे। वही अब बजरंग पुनिया की जीत के साथ भारत के खाते में रेसलिंग मुकाबले से दो मेडल आ गए है ,बजरंग से पहले रवि दहिया भारत को रेसलिंग में सिल्वर पदक दिला चुके है।

वही बजरंग ने पहले ही राउंड में जल्द ही एक प्वाइंट लेकर 1-0 की बढ़त बना ली। इसके बाद बजरंग डबल लेग के लिए गए। इसी राउंड मे विपक्षी पहलवान की एक गलती ने बजरंग पुनिया को एक नंबर और दिलाया। और इसके साथ ही बजरंग ने पहली बाउट 2- 0 से अपने नाम कर ली। इसके साथ ही अगले राउंड में फिर बजरंग हावी हुए और इसके साथ ही जल्द ही उन्होंने 4-0 की बढ़त बना ली। इस बढ़त को बजरंग ने कुछ ही सेकेंड बाद 6-0 कर दिया। इसके बाद बजरंग ने सिंगल लेग रणनीति से दो अंक और लिए और बढ़त भारतीय पहलवान ने बढ़त को 8-0 कर दिया। आखिरी 20 सेकेंड में कजाखिस्तान पहलवान ने कोशिश की, लेकिन दौलत को सफलता नहीं मिली और बजरंग ने 8-0 से दूसरी बैटल जीतकर भारत के लिए छठा कांस्य जीत लिया।

मालूम हो बजरंग पुनिया को सेमीफाइनल मुकाबले में अजरबैजान के पहलवान हाजी अलीव से 12-5 से मात मिली थी। जिसके बाद कई फैंस को निराश होना पड़ा था। लेकिन आज की जीत के बाद फिर एक बार सभी फैंस के चेहरे चमक गए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here