अभिनेत्री इलियाना डिक्रूज को यह गंभीर बीमारी, जिसकी चलते कई बार हो चुकी है बॉडी शेमिंग का शिकार, अब खुलकर इस मुद्दे पर दी अपनी राय

सभी स्टार्स को पर्दे पर नजर आने से पहले अपनी बॉडी में सुधार लाने पड़ते है। जिसके लिए उन्हें घंटो जिम और अपनी डायट पर ध्यान देना पड़ता है।

अभिनेत्री इलियाना डिक्रूज को यह गंभीर बीमारी, जिसकी चलते कई बार हो चुकी है बॉडी शेमिंग का शिकार, अब खुलकर इस मुद्दे पर दी अपनी राय
अभिनेत्री इलियाना डिक्रूज को यह गंभीर बीमारी, जिसकी चलते कई बार हो चुकी है बॉडी शेमिंग का शिकार, अब खुलकर इस मुद्दे पर दी अपनी राय

(श्रद्धा उपाध्याय): सभी स्टार्स को पर्दे पर नजर आने से पहले अपनी बॉडी में सुधार लाने पड़ते है। जिसके लिए उन्हें घंटो जिम और अपनी डायट पर ध्यान देना पड़ता है। परंतु कभी-कभी इन सबके बावजूद वो स्क्रीन पर बॉडी शेमिंग के चलते ट्रोल हो जाती है। लेकिन जब यह बॉडी शेमिंग किसी की बीमारी के कारण हो। तब उस दशा में कोई क्या कर सकता है। तो ऐसा ही कुछ बॉलीवुड ऐक्ट्रिस इलियाना डिक्रूज के साथ है। उन्हें दरअसल कई बार बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ा है। और ऐसा अभिनेत्री ने खुद बताया है। वही अब उन्होंने अपनी बॉडी शेमिंग को लेकर एक इंटरव्यू में खुलकर बोला है। और लोगो को भी अपने बयानों से प्रेरित किया है।

दरअसल अभिनेत्री इलियाना डिक्रूज को ‘बॉडी डिस्मॉर्फिया’ नाम का एक बॉडी डिसआर्डर है। इस बीमारी में आपका बॉडी का शेप बिगड़ जाता है। जिससे आपके शरीर की बनावट अजीब सी दिखने लगती है। इस बीमारी से आपके शरीर के अंगो का आकार कही अधिक तो कही कम दिखने लगता है। ऐसा ही कुछ इलियाना के साथ है। इलियाना की कमर के नीचे का हिस्सा थोड़ा ज्यादा बड़ा है। जिसके चलते वो कई बार मुंबई की सड़को तक पर ट्रोल हो चुकी है। और अपनी इस बीमारी के बारे में इलियाना ने साल 2017 में बताया था। एक बार फैंस उनकी एक फोटो देखकर हैरान रह गए थे। और फोटो पर सवाल करने लगे थे कि आखिर उनकी फेवरेट एक्ट्रेस इतनी मोटी कैसे हो गई हैं ? जिसके बाद ऐक्ट्रिस ने अपनी इस बीमारी के बारे में बताया था।

डिप्रेशन में जा चुकी
इस बीमारी के चलते इलियाना एक समय में वो डिप्रेशन तक में चली गई थी। और उन्होंने आत्महत्या तक का फैसला ले लिया था। शीशे में देखकर खुद से चिढ़ने तक लगी थी। वही सोशल मीडिया पर एक बार उन्होंने लिखा था -” ‘मुझे हमेशा इस बात की चिंता रही है कि मैं कैसी दिखती हूं। मैं इस बात से चिंतित रहती थी कि मेरे हिप्स बहुत चौड़े हैं, मेरी जांघें टेढ़ी हैं, मेरी जितनी पतली होनी चाहिए उतनी नहीं है, मेरा पेट फ्लैट नहीं है, मेरे चेस्ट साइज में छोटे हैं, मेरे बट्स साइज में बड़े हैं, मेरी बाहें खूबसूरत नहीं हैं, नाक बिल्कुल सीधी नहीं है, लिप्स छोटे हैं…मुझे चिंता रही है कि मैं जरूरत के मुताबिक लंबी भी नहीं हूं, मैं उतनी सुंदर नहीं हूं, उनती मजाकिया नहीं हूं, स्मार्ट नहीं हूं, परफेक्ट नहीं हूं।’

क्या है ‘बॉडी डिस्मॉर्फिया’?
‘बॉडी डिस्मॉर्फिया’ एक ऐसी मानसिक बीमारी होती है जिसमें व्यक्ति को अपने शरीर में बहुत सारी खामियां या कमियां दिखने लगती हैं और धीर-धीरे व्यक्ति बेहद इनसिक्यॉर हो जाता है। इलियाना ने बताया व्यक्ति को अपनी हर छोटी-बड़ी चीज को स्वीकार करना चाहिए ताकि वह खुद को मजबूत और खूबसूरत फील करें।

बॉडी शेमिंग पर अब दी ये राय
वही अब इतने सालो बाद अभिनेत्री ने बॉडी शेमिंग पर एक इंटरव्यू में अपनी बेबाक राय दी और साथ ही इस मुद्दे पर खुलकर बात भी की है। और लोगो को इससे प्रेरणा लेने की सलाह दी है। इलियाना ने कहा – “आप किसी भी साइज में हों, आपका स्केल पर कोई भी नंबर क्यों न आए, आप खुद में हमेशा कमियां देखेंगे। कई दिन ऐसे होते हैं जब मैं खुद को शीशे में देखती हूं और निराश महसूस करती हूं। लेकिन, अब क्या फर्क आ गया है कि मैं खुद में एक पॉइंट को लेकर शीशे में देखती हूं, सोचती हूं कि ऐसा कौन सा एक फीचर है, जिसे में खुद में पसंद करती हूं और उससे प्यार करती हूं। मुझे लगता है कि जो लोग खुद में केवल कमियां देखते हैं, उन्हें एक बार यह भी ट्राई करके देखना चाहिए।”

आगे वो कहती है – “इन सालों में मैंने महसूस किया कि कोई भी व्यक्ति पूरा नहीं है। वह कहती हैं कि ‘जिस पल आप शांत होते हैं उसी पल आप वास्तव में बेहतर स्थिति में होते हैं। जब आप अपने आप को किसी भी रूप में स्वीकार कर लेते हैं तब आप सबसे मजबूत होते हैं।” जब आप खुद में कमियां देखते हैं, अपनी बॉडी शेम खुद करते हैं तो लोगों से अपने डर को छिपाते हैं। जब आप यह समझ जाएंगे कि हर कोई परफेक्ट नहीं होता, आप खुद के दिमाग में खुद के प्रति अच्छी चीजें डालने लगेंगे।

आपको बता दें इलियाना डिक्रूज बॉलीवुड से पहले साउथ फिल्मो में भी एक्टिंग कर चुकी है। उन्होंने फिल्म बर्फी में मुख्य भूमिका निभाई थी। वही इलियाना डिक्रूज के अपकमिंग प्रोजेक्ट्स की बात करें तो वो जल्द ही फिल्म ‘अनफेयर एंड लवली’ है। और ‘द बिग बुल’ में नजर आएंगी। इस फिल्म में उनके साथ अभिषेक बच्चन होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here