Coronavirus: 1 मार्च से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण,60 से अधिक और 45 से अधिक उम्र के बीमार लोगों को लगेगा टीका

Corona Virus: देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो गई थी, जिसमें फ्रंट लाइन वर्कस को टीका लगाया गया था।

1 मार्च से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण,60 से अधिक और 45 से अधिक उम्र के बीमार लोगों को लगेगा टीका
1 मार्च से शुरू होगा कोरोना टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण,60 से अधिक और 45 से अधिक उम्र के बीमार लोगों को लगेगा टीका (Image Source : PTI)

Corona Virus: देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण की शुरुआत हो गई थी, जिसमें फ्रंट लाइन वर्कस को टीका लगाया गया था। लेकिन अब कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान का दूसरा चरण एक मार्च से शुरू हो रहा है जिसमे 60 से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना से बचाव का टीका लगाया जाएगा. इसके साथ ही 45 से ऊपर के बीमार लोगों को भी बचाव का टीका लगाया जाएगा. यह टीका केवल सरकारी केंद्रों में मुफ्त लगेगा जबकि प्राइवेट में इसके लिए शुल्क देना होगा.

वही केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बुधवार को कैबिनेट की ब्रीफिंग के दौरान कहा कि, ‘ये टीकाकरण सरकार द्वारा संचालित केंद्रों में मुफ्त होंगे, जिसमें 10 करोड़ से अधिक लोगों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही टीकाकरण देश भर के 10,000 सरकारी और 20,000 निजी केंद्रों पर दिए जाएंगे। प्राइवेट में टीकाकरण के लिए शुल्क देना होगा. यह शुल्‍क कितना होगा, यह एक-दो दिन में तय किया जाएगा.’

इसके साथ ही दूसरे चरण में कुल मिलाकर 25 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाएंगे। पहले चरण में केंद्र सरकार ने लगभग तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा था। हालांकि, आज सुबह तक लगभग 1.19 करोड़ लोगों को टीका लगाया गया है। इनमें से 1.5 मिलियन से दूसरा शॉट मिला है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई बैठक में 3 महत्त्वपूर्ण फैसले हुए और एक पर चर्चा हुई. कोरोना को लेकर देश ने एक सफल लड़ाई लड़ी है और अन्य देशों के मुकाबले हमारे यहां मौत भी कम हुई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here