गर्मियों के मौसम में होने वाली स्किन टेनिंग या सनटेन हटाने के कुछ आसान घरेलू उपाय

दोस्तों ! जैसा की हम जानते है कि अब बहुत जल्द सर्दियों का मौसम जाने ही वाला है। और गर्मियां दस्तक देने वाली है। साथ ही गर्मियां शुरू होते ही गर्मी से होने वाली परेशानियां भी शुरू हो जायेंगी।

गर्मियों के मौसम में होने वाली स्किन टेनिंग या सनटेन हटाने के कुछ आसान घरेलू उपाय
गर्मियों के मौसम में होने वाली स्किन टेनिंग या सनटेन हटाने के कुछ आसान घरेलू उपाय

(श्रद्धा उपाध्याय), Skin Tanning: दोस्तों ! जैसा की हम जानते है कि अब बहुत जल्द सर्दियों का मौसम जाने ही वाला है। और गर्मियां दस्तक देने वाली है। साथ ही गर्मियां शुरू होते ही गर्मी से होने वाली परेशानियां भी शुरू हो जायेंगी। जैसे स्किन टेनिंग, स्किन बर्न, कील-मुंहासे आदि। लेकिन हमे इन परेशानियों को घर पर ही कुछ आसान घरेलू उपायों के सहारे दूर कर सकते है। इसके लिए हमे जरा सी भी चिंता करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए। गर्मियों में अक्सर लोग स्किन टेनिंग से बहुत परेशान रहते है। क्यूंकि तेज धूप और प्रदूषण के चलते हमारी स्किन काली पड़ने लगती है। जिसे हम स्किन टेनिंग या सनटेन कहते है। और ये स्किन टेनिंग या सनटेन अधिकतर हमारे पैरों और गर्दन के हिस्से पर ज्यादा नजर आती है। जिससे स्किन दो रंग की दिखने लगती है। तो आइये आज हम आपको इसी स्किन टेनिंग को हटाने के कुछ आसान से घरेलू उपाय बताएंगे। जिससे आप घर पर ही रहकर अपनी इस प्रॉब्लम को हल कर सकती है। वो भी बहुत ही आसान और सरल तरीकों से साथ ही गर्मियों के दिनों में भी घर के बाहर आसानी से घूम सकती है।

– नींबू किसी भी तरह के दाग-धब्बे हटाने में सबसे असरकारक माना जाता है। जिसके चलते नीबू को हम स्किन टेनिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। स्किन टेन के प्रभावित हिस्से पर एक नीबू काटकर उसका छिलका टेन हुए हिस्से पर नहाने से पहले रोज रगड़े। उसके बाद जाकर नहा लें। ऐसा लगातार 7 दिनों तक ही करने से आपको खुद से फर्क महसूस होने लगेगा।

– गर्मियों में आसानी से मिलने वाला खीरा त्वचा के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसी के साथ आप इसे स्किन टेन को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एक खीरा लें और उसे कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किये खीरे में दो चम्मच दूध और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाये और उसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को टेनिंग वाले हिस्से पर लगाए। और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें, फिर पानी से धो लें। सप्ताह में एक बार इसका प्रयोग करने से टैन कम होगा और त्वचा में निखार आयेगा।

– बेसन और हल्दी को स्किन के कील-मुंहासे पर निखार के लिए काफी अच्छा माना जाता है। कुछ लोग साबुन या फेसवाश की जगह मुंह धोने के लिए बेसन का इस्तेमाल भी करते है। वही आप बेसन का यूज स्किन टेनिंग को दूर करने के लिए कर सकती है। 2 चम्मच बेसन में थोड़ी सी हल्दी गुलाब जल की कुछ बूंदे, कच्चा दूध और थोड़ा सा दही मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को बर्न एरिया पर लगाए और कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे धो लें। ऐसा आप हफ्ते में एक बार कर सकते है। जल्द ही आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

– टमाटर और एलोवेरा को भी स्किन की रंगत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए हमे एक टमाटर थोड़ी सी लाल मसूर की दाल और एलोवेरा का गूदा मिलाकर मिक्सी में एक गाड़ा पेस्ट बना लेना है। फिर इसको टेनिंग वाली जगह पर लगाना है। जिसके कुछ देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

– पका हुआ पपीता और शहद भी स्किन टेनिंग की समस्या में मदद करता है। इसके लिए पके हुए पपीते और शहद का पेस्ट बना लें। इसको गर्दन और अन्य प्रभावित हिस्सों पर लगाए। ऐसा आप हफ्ते में 2 बार कर सकती है।

– आलू किसी भी तरह के निशान हटाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आलू को मिक्सी में पीस लें और उसका रस निकाल लें। इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाये। और इसे सनटैन वाली जगहों पर लगाए और कुछ देर बाद साफ़ कर ले। ये प्रक्रिया आप हफ्ते में 2-3 बार दोहरा सकती है।

– टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व के साथ एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। जो डेड स्किन को हटाने के साथ कालेपन को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक स्लाइस टमाटर की लेकर प्रभावित जगह पर रगड़े। कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में 2-3 बार करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here