आम बजट पेश होने के कुछ ही समय बाद जनता पर पड़ी महंगाई की मार, डीजल-पेट्रोल के साथ बड़े LPG के दाम

1 फरवरी को संसद में जारी 2021-22 आम बजट के बाद जहां माध्यम वर्ग को ज्यादा कुछ हाथ नहीं लगा है। साथ ही आम बजट में पेट्रोल डीजल पर लगाये गये अतिरिक्त सेस का असर दिखने लगा है।

आम बजट पेश होने के कुछ ही समय बाद जनता पर पड़ी महंगाई की मार, डीजल-पेट्रोल के साथ बड़े LPG के दाम
आम बजट पेश होने के कुछ ही समय बाद जनता पर पड़ी महंगाई की मार, डीजल-पेट्रोल के साथ बड़े LPG के दाम

(श्रद्धा उपाध्याय), 1 फरवरी को संसद में जारी 2021-22 आम बजट के बाद जहां माध्यम वर्ग को ज्यादा कुछ हाथ नहीं लगा है। साथ ही आम बजट में पेट्रोल डीजल पर लगाये गये अतिरिक्त सेस का असर दिखने लगा है। जिसके बाद आज गुरुवार को पेट्रोल-डीजल और एलपीजी सिलिंडर के दामों में बढ़ोतरी हो गई है। जहां पेट्रोल-डीजल के दामों में 35- 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। तो वही एलपीजी सिलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़ गए हैं। जिसके बाद अब दिल्ली में पेट्रोल 86.65 रुपये लीटर हो गया है। इसके अलावा बजट में पेट्रोल और डीजल पर कृष‍ि इन्फ्रा सेस लगा दिया गया है, लेकिन सरकार का कहना है कि इसका आम उपभोक्ता पर प्रभाव नहीं होगा।

शहरों में अब ये हुए दाम
इंडियन ऑयल के अनुसार उपभोक्ताओं को 14 किलोग्राम वाले नॉन सब्सिडी घरेलू गैस सिलिंडर के लिए अब ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। एलपीजी सिलिंडर के दाम 25 रुपये बढ़ गए हैं। सिलिंडर के दाम बढ़ने के बाद अब दिल्ली में 719 रुपये प्रति सिलिंडर, कोलकाता में 745.50 रुपये प्रति सिलिंडर, मुंबई में 710 और चेन्नई में 735 रुपये प्रति सिलिंडर देना होगा। इसके साथ ही पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल के दाम 86.65 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया, तो डीजल 76.83 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। इसी तरह मुंबई में पेट्रोल 93.20 रुपये और डीजल  83.67 रुपये लीटर, चेन्नई में 89.13 पेट्रोल रुपये और डीजल  82.04 रुपये प्रति लीटर तथा कोलकाता में पेट्रोल 88.01 रुपये और डीजल 80.41 रुपये लीटर हो गया है। नोएडा में पेट्रोल 85.91 रुपये और डीजल 77.24 रुपये लीटर हो गया है।

आपको बता दें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल लगातार मजबूत हो रहा है। वही अब अचानक से नए साल में पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि होने के साथ ही महंगाई बढ़ने के पूरे आसार है। शायद ज्ञात हो डीजल के दाम में वृद्धि का असर कई सेक्टर पर देखने को मिलता है। और इन्ही से अंदाज़ा लग जाता है कि अब देश में महंगाई बढ़ने लगेगी। दरअसल 2021-22 के बजट में पेट्रोल पर ढाई रुपये प्रति लीटर और डीजल पर चार रुपये प्रति लीटर कृषि सेस लगाने का निर्णय लिया गया है। वहीं अब घरेलू गैस LPG की कीमतें बढ़ने से आम आदमी को झटका लगने के साथ उनकी रसोई का बजट गड़बड़ा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here