Parliament Session LIVE Updates: राज्यसभा में राजनाथ सिंह का ऐलान- भारत-चीन के बीच सेना पीछे हटाने को लेकर बनी सहमति, हमने नहीं खोई एक इंच भी जमीन

Parliament Session LIVE Updates: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) पूर्वी लद्दाख के मौजूदा हालात पर राज्यसभा में बयान दे रहे हैं.

Parliament Session LIVE Updates: राज्यसभा में राजनाथ सिंह का ऐलान- भारत-चीन के बीच सेना पीछे हटाने को लेकर बनी सहमति, हमने नहीं खोई एक इंच भी जमीन
Parliament Session LIVE Updates: राज्यसभा में राजनाथ सिंह का ऐलान- भारत-चीन के बीच सेना पीछे हटाने को लेकर बनी सहमति, हमने नहीं खोई एक इंच भी जमीन (PTI)

Parliament Session LIVE Updates: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) पूर्वी लद्दाख के मौजूदा हालात पर राज्यसभा में बयान दे रहे हैं. रक्षामंत्री रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने लद्दाख के वर्तमान हालात पर जानकारी देते हुए कहा कि चीन के साथ हमारी निरंतर वार्ता से पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण तट पर सेना के पीछे पर समझौता हुआ है। अब इस समझौते के बाद भारत-चीन चरणबद्ध, समन्वित तरीके से आगे की तैनाती को पीछे की तरफ हटा देंगे। वही भारत-चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद को लेकर अब तक नौ दौर की वर्ता हो चुकी है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने राज्‍यसभा में जानकारी देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच हुई सहमति के बाद चीन अपनी सेना को फिंगर 8 और भारत अपनी सेना को धन सिंह थापा बेस फिंगर 3 तक वापस लाएगा। बता दें कि भारत और चीन के बीच हाल ही में उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के चीन की ओर स्थित मोल्दो सीमावर्ती क्षेत्र में हुई थी। इसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) कहा कि बुधवार से दोनों देशों के बीच सेना को पीछे हटाने की कार्रवाई शुरू हो गई है। इसके साथ ही रक्षा मंत्री ने यह भी जानकारी दी कि चीन के साथ विवाद में भारत ने एक इंच जमीन भी नहीं खोई है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिहं (Rajnath Singh) ने कहा, ”हम नियंत्रण रेखा पर शांतिपूर्ण स्थिति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। भारत ने हमेशा द्विपक्षीय संबंधों को बनाए रखने पर जोर दिया है।”

आगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिहं (Rajnath Singh) ने कहा, ”हमारे सुरक्षा बलों ने साबित कर दिया है कि वे देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। पूर्वी लद्दाख में LAC के पास कई अशांत क्षेत्र बने हैं। चीन ने एलएसी और पास के इलाके में अपनी तरफ से भारी बल और हथियार और गोला-बारूद इकट्ठा कर लिया है।”

आगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिहं (Rajnath Singh) ने कहा,हमारे बलों ने भी पर्याप्त और प्रभावी ढंग से काउंटर परिनियोजन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here