NEET UG परीक्षा में आवेदन करने कि तारीख़ आगे बड़ी

NEET UG
NEET UG परीक्षा में आवेदन करने कि तारीख़ आगे बड़ी

(दिल्ली अनुराग चौहान) : हम सभी स्टूडेंट को बता दे कि  NEET 2020 की आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ा दिया गया है। परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (The National Testing Agency)(NTA), ने पंजीकरण सुविधा को 6 जनवरी को शाम 11.50 बजे तक खुला रखने का फैसला किया है। इसलिए जिन्होंने अभी तक परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है वे अपना आवेदन अब 6 जनवरी को शाम 11.50 बजे तक भर सकते हैं और और अपना आवेदन जमा करा सकते हैं। NEET  कि ये परीक्षा 3 मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

NEET परीक्षा के लिए ऑनलाइन अप्लाई करे 

हम आपको बता दे कि आवेदन तिथि आगे बढ़ाने के अलावा, एनटीए (NTA), ने परीक्षा कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया है। इसलिए, NEET के परीक्षा कार्यक्रम में हिसा लेने वाले उम्मीदवारों को, NEET ने 15 जनवरी से 31 जनवरी तक अपने आवेदन पत्र  में  सुधार कि भी अनुमति दी है।

NEET परीक्षा देने के लिए कौन योग्य है 

अगर अपने 12 वीं कक्षा में अंग्रेजी (English), भौतिक विज्ञान (Physics), रसायन विज्ञान(Chemistry) और जीव विज्ञान (Biology)/ जैव प्रौद्योगिकी (Biotechnology) जैसे मुख्य विषय के रूप में 12 वीं कक्षा पास कि है या 2020 में 12 वीं की परीक्षा देने वाले है ऐसे छात्र आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा को देने के लिए आयु सीमा कम से कम 17 वर्ष और अधिक तम आयु सीमा 25 वर्ष है, जिसमें अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग-एनसीएल श्रेणी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 5 वर्ष की छूट है।

इस वर्ष, एम्स(AIIMS) और जेआईपीएमईआर (JIPMER) में एमबीबीएस (MBBS) जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश भी एनईईटी(NEET) के स्कोर के माध्यम से होगा। लेकिन इस से पहले 2019 तक, AIIMS और JIPMER के पास MBBS प्रवेश के लिए अपनी प्रवेश परीक्षाएं थीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here