NASA के ‘पर्सवियरेंस’ रोवर पहली बार मंगल ग्रह पर 21 फीट चला, मिट्टी पर दिखे निशान: देखें- वीडियो

Perseverance rover: पर्सवियरेंस रोवर (Perseverance rover) गुरुवार (4 मार्च) को पहली बार अपनी लैंडिंग वाली जगह से सफलतापूर्वक आगे बढ़ा.

NASA के 'पर्सवियरेंस' रोवर पहली बार मंगल ग्रह पर 21 फीट चला, मिट्टी पर दिखे निशान: देखें- वीडियो
NASA के 'पर्सवियरेंस' रोवर पहली बार मंगल ग्रह पर 21 फीट चला, मिट्टी पर दिखे निशान: देखें- वीडियो

Perseverance rover: पर्सवियरेंस रोवर (Perseverance rover) गुरुवार (4 मार्च) को पहली बार अपनी लैंडिंग वाली जगह से सफलतापूर्वक आगे बढ़ा. ये पर्सवियरेंस रोवर (Perseverance rover) अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA द्वारा मंगल ग्रह पर भेजा गया था NASA ने इसको लेकर शुक्रवार को कहा है कि पर्सवियरेंस रोवर (Perseverance rover) ने अपने अभियान का पहला चरण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. NASA ने कहा, “छह पहियों वाला रोवर गुरुवार को 33 मिनट में 6.5 मीटर यानी 21.3 फीट आगे चला.”

NASA के मुताबिक, ये रोवर चार मीटर आगे बढ़ा, फिर वहां से 150 डिग्री पर बाएं मुड़ा और फिर 2.5 मीटर पीछे आया. इस दौरान उसके पहियों के निशान मंगल ग्रह की सतह पर दर्ज हो गए. उसके बाद NASA ने इसका वीडियो भी जारी किया है. इसके बारे में कैलिफोर्निया के पासाडेना में NASA के जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में पर्सवियरेंस की गतिशीलता का परीक्षण करने वाली इंजीनियर अनीस ज़रीफ़ियन ने कहा, “पर्सविरयरेन्स के टायर को किक और उसे बाहर घुमाने का यह हमारा पहला मौका था.”

ज़रीफ़ियन ने आगे कहा कि परीक्षण अभियान ‘अविश्वसनीय रूप’ से बहुत अच्छी तरह से चला और “मिशन और उसे पूरा करने वाली टीम के लिए यह बहुत बड़ा ‘मील का पत्थर’ साबित हुआ है उन्होंने कहा, “जल्द ही हम लंबी ड्राइव पर निकलने वाले हैं, यह तो अभी शुरुआत है.” बता दे NASA की तरफ से कहा गया है कि शुक्रवार और शनिवार को रोवर लंबी ड्राइव पर निकलेगा.

NASA के मुताबिक, रोवर प्रति दिन 200 मीटर की दूरी तय कर सकता है, जो पृथ्वी पर एक दिन की तुलना में थोड़ा लंबा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here