Narendra Modi Stadium: मोटेरा स्टेडियम का अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम,राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन

Narendra Modi Stadium: दुनिया के सबसे बड़े अहमदाबाद के क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का नाम अब बदल चुका है. अब इस स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नाम पर रखा जाएगा।

Narendra Modi Stadium: मोटेरा स्टेडियम का अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम,राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन
Narendra Modi Stadium: मोटेरा स्टेडियम का अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम,राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन

Narendra Modi Stadium: दुनिया के सबसे बड़े अहमदाबाद के क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का नाम अब बदल चुका है. अब इस स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नाम पर रखा जाएगा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम का उद्घाटन किया. इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री भी वहां मौजूद रहे. आपको बता दे कि यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। रेनोवेशन के बाद आज इस स्टेडियम के पहला कोई मैच खेला जाएगा।

नए मोटेरा स्टेडियम पर आज से शुरू हो रहा तीसरा टेस्ट मैच दोनों टीमों के लिए अहम है. नए बने मोटेरा स्टेडियम पर क्रिकेट मुकाबले की शुरुआत भारत-इंग्लैंड के बीच पिंक बॉल टेस्ट से हो रही है. वैसे तो इस विशाल स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं, लेकिन कोविड के चलते यहां 55 हजार लोगों को मैच देखने की अनुमति दी गई है। ये दोनों टीमों के बीच चल रही टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच होगा.

मोटरा के नए क्रिकेट स्टेडियम की कई दिलचस्प बातें हैं. इस नए मोटेरा स्टेडियम की खास बात ये है कि स्टेडियम में कहीं से बैठकर भी मैच देखा जाए तो विजन एकदम क्लियर होगा, क्योंकि मैदान के बीच में एक भी पिलर या अन्य कोई अड़चन नहीं है। ये नया स्टेडियम पुराने वाले से कहीं अधिक आधुनिक है. पहले इस स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की तादाद 56000 थी, लेकिन अब इस नए स्टेडियम विशाल स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार लोग एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं, इसके साथ ही मोटरा स्टेडियम में फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट्स लगाई गई है, जो दिखने में काफी आकर्षक है।

ये मोटरा स्टेडियम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है. 63 एकड़ में फैले इस स्टेडियम में तकरीबन 76 एसी कॉर्पोरेट बॉक्स हैं. वहीं इस मैदान पर पिचों की कुल संख्या 11 है, जो कि दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम के मुकाबले सबसे ज्यादा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here