बिहार में खत्‍म हुआ लॉकडाउन, जानिए क्या मिलेगी छूट, और क्या रहेगी पाबंदी

देशभर में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं. ऐसे में कोरोना के मामले में कमी को देखते हुए अब कुछ राज्यों में लॉकडाउन को खत्म किया जा रहा है.

बिहार में खत्‍म हुआ लॉकडाउन, जानिए क्या मिलेगी छूट, और क्या रहेगी पाबंदी
बिहार में खत्‍म हुआ लॉकडाउन, जानिए क्या मिलेगी छूट, और क्या रहेगी पाबंदी

नई दिल्लीः देशभर में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं. ऐसे में कोरोना के मामले में कमी को देखते हुए अब कुछ राज्यों में लॉकडाउन को खत्म किया जा रहा है. इसी कड़ी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मंगलवार को राज्य में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने की घोषणा की, दरअसल, विहार में कोरोना के मामले 5 मई से शुरू होने वाले कोविड प्रतिबंधों के कारण काफी कम हो गए हैं। इसीके चलते बिहार में भी लॉकडाउन को खत्म करने की घोषणा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने की है.

बिहार में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या में गिरावट आई है, जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने राहत देते हुए लॉकडाउन खत्म करने का ऐलान किया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने ट्वीट करके कहा, ‘लॉकडाउन की वजह से कोरोना के संक्रमण में कमी आई है जिसकी वजह से लॉकडाउन को खत्म करने का फैसला लिया गया है. हालांकि, लॉकडाउन को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जाएगा. रात्रिकालीन कर्फ्यू जारी रहेगा.’ साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने स्पष्ट किया कि राज्य में शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने यह भी कहा कि सभी निजी और सरकारी कार्यालय शाम 4 बजे तक 50% क्षमता के साथ खोले जाएंगे। साथ ही दुकान खुलने का समय शाम 5 बजे तक बढ़ेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने ट्वीट करके कहा, ‘आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे। निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी। अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।’

बता दें कि बिहार सरकार ने 31 मई को कोविड-19 लॉकडाउन को 8 जून तक बढ़ा दिया था। नीतीश कुमार (Nitish Kumar) और राज्य के अधिकारियों द्वारा स्थिति की समीक्षा के बाद 5 मई से शुरू हुए लॉकडाउन का यह चौथा विस्तार था। बता दें कि हाल ही में इसी तरह के फैसले यूपी और दिल्ली में भी लिए गए हैं और लॉकडाउन में ढील दी गई है. दिल्ली में ऑड-ईवन फार्मूले से दुकानों को खोलने का फैसला लिया गया है. साथ ही सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए ऑफिसर 100 फीसदी और बाकी इनसे नीचे वाले 50 फीसदी ऑफिसर काम करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here