भारतीय धावक मिल्खा सिंह का कोरोना संक्रमण के चलते निधन, PM मोदी और खेल मंत्री समेत इन स्टार्स ने जताया शोक

मशहूर भारतीय एथलीट मिल्खा सिंह का कल देर रात चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में निधन हो गया। पद्मश्री सम्मानित मिल्खा सिंह को फ्लाइंग सिख के नाम से भी जाना जाता था।

भारतीय धावक मिल्खा सिंह का कोरोना संक्रमण के चलते निधन, PM मोदी और खेल मंत्री समेत इन स्टार्स ने जताया शोक
भारतीय धावक मिल्खा सिंह का कोरोना संक्रमण के चलते निधन, PM मोदी और खेल मंत्री समेत इन स्टार्स ने जताया शोक

(श्रद्धा उपाध्याय), नई दिल्ली: मशहूर भारतीय एथलीट मिल्खा सिंह का कल देर रात चंडीगढ़ के पीजीआई अस्पताल में निधन हो गया। पद्मश्री सम्मानित मिल्खा सिंह को फ्लाइंग सिख के नाम से भी जाना जाता था। बीते एक महीने से मिल्खा सिंह कोरोना संक्रमण से जूझ रहे थे। उनके साथ उनकी पत्नी भी कोरोना का शिकार हो गई थी। जिसके बाद दोनों को चंडीगढ़ के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जिसके बाद मिल्खा सिंह की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने और हालत में सुधार होने के बाद उन्हें हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई थी। पांच दिन पहले रविवार को ही मिल्खा सिंह की 85 वर्षीय पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल मिल्खा का भी कोरोना के चलते निधन हुआ है। मिल्खा सिंह अस्पताल में एडमिट होने की वजह से अपनी पत्नी के अंतिम संस्कार में शामिल नहीं हो पाए थे। उनके परिवार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मिल्खा सिंह ने रात 11.30 पर अंतिम सांस ली।

बता दें गुरुवार को मिल्खा सिंह की हालत में सुधार हो गया था। परन्तु कल शुक्रवार शाम से ही उनकी हालत नाजुक चल रही थी। जिसके चलते उन्हें पीजीआई के आईसीयू वार्ड में भर्ती करना पड़ा। इसके साथ ही मिल्खा सिंह का लगातार ऑक्सीजन लेविल गिरने के साथ उन्हें बुखार भी था। जिसके बाद कल रात देर रात उन्होंने अंतिम साँसे ली। वही बुधवार को कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उन्हें जनरल आईसीयू में शिफ्ट कर दिया गया था ।

इन स्टार्स ने जताया शोक
वही भारतीय धावक के निधन के बाद कई फेमस स्टार्स ने शोक प्रकट किया है। पीएम मोदी ने मिल्खा सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए लिखा -“हमने एक महान खिलाड़ी खो दिया है”

वही फिल्म भाग मिल्खा भाग में मिल्खा सिंह का किरदार निभा चुके अभिनेता फरहान अख्तर ने लिखा -“मेरे मन का एक हिस्सा यह मानने को बिल्कुल राजी नहीं है कि आप नहीं रहें. हो सकता है यह जिद है. वहीं जिद जो मैंने आप से सीखी थी.” इसके साथ बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर लिखा -“दुखद, मिल्खा सिंह चले गए, भारत के गौरव, एक महान एथलीट, एक महान इंसान, वाहेगुरु दी मेहर, प्रार्थनाएं…’

खेल मंत्री करण रिजिजू ने ट्वीट में एक वीडियो पोस्ट कर लिखा -“मैं आपसे वादा करता हूँ मिल्खा सिंह जी की हम अंतिम इच्छा पूरी करेंगे”

वही उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी दुख जताते हुए कहा, भारत के जाने-माने एथलीट एवं ‘फ़्लाइंग सिख’ के नाम से मशहूर मिल्खा सिंह जी के कोरोना से निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति व शोकाकुल परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। इसके साथ ही कई अन्य हस्तियों ने भी ट्वीट के जरिये दुःख प्रकट किया है।

मिल्खा सिंह का अंतिम संस्कार आज शाम 5 बजे चंडीगढ़ के सेक्टर 25 स्थित श्मशान घाट में किया जाएगा। अंतिम दर्शन के लिए आज 3 बजे उनका पार्थिव शरीर उनके सेक्टर 8 स्थित आवास पर रखा जाएगा।

आपको बता दें 1959 में मिल्खा सिंह को पद्मश्री से नवाजा गया था। वह एशियाई खेलों में चार बार स्वर्ण पदक जीत चुके है। हालांकि उनका बेहतरीन प्रदर्शन 1960 के रोम ओलंपिक में था जिसमें वह 400 मीटर फाइनल में चौथे स्थान पर रहे थे । साथ ही वह साल 1958 में आयोजित हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के चैंपियन भी रह चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here