India-China Face Off: चीन ने माना गलवान में हुई हिंसक झड़प में मारे गए थे उसके चार सैनिक

चीन ने आखिरकार पहली बार माना कि गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारत के साथ हुई हिंसक झड़प में उसके 4 सैनिक मारे गए थे

India-China Face Off: चीन ने माना गलवान में हुई हिंसक झड़प में मारे गए थे उसके चार सैनिक
India-China Face Off: चीन ने माना गलवान में हुई हिंसक झड़प में मारे गए थे उसके चार सैनिक

India-China Face Off: चीन ने आखिरकार पहली बार माना कि गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारत के साथ हुई हिंसक झड़प में उसके 4 सैनिक मारे गए थे और एक कमांडर घायल हुए था। इससे पहले चीन ने अपने सैनिकों की मौत को लेकर चुप्पी साध रखी थी. लेकिन चीन सरकार ने 4 सैनिक को मरणोपरांत और एक कर्नल को वीरता पदक का ऐलान किया है।

दरअसल, पूर्वी लद्दाख (East Ladakh) की गलवान घाटी में पिछले साल मई में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प हुई थी. और इस झड़प में काफी बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों की मौत हुई थी. लेकिन चीन ने अपने सैनिकों की मौत को लेकर चुप्पी साध रखी थी. लेकिन अब चीनी सरकार ने 4 सैनिक को मरणोपरांत और एक कर्नल को वीरता पदक का ऐलान किया है। हालांकि कहा जा रहा है कि चीन अब भी अपने मारे गए सैनिकों की असली संख्या छिपा रहा है.

दरसअल चीन के अखबार ने कहा कि जून, 2020 में सीमा पर हुए एक संघर्ष के दौरान चार चीनी सैनिकों को मरणोपरांत मानद उपाधियों और प्रथम श्रेणी के योग्यता पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिसकी घोषणा केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) ने की। आपको बता दे कि जानकारी के मुताबिक चीन ने पहली बार माना है कि गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारतीय सेना के साथ झड़प में उसके 4 सैनिक मारे गए थे. और चीन के सेंट्रल मिलिट्री कमीशन (Central military commission) ने शुक्रवार को उन्हे फ़र्स्ट क्लास मेरिट साइटेशन और मानद उपाधि से नवाज़ा है. चेन होंगजुन को नायक की मानद उपाधि दी गई है जबक‍ि अन्य तीन सैनिक चेन जियानगॉन्ग, जिओ सियुआन और वांग ज़ुओरन को फ़र्स्ट क्लास मेरिट साइटेशन दिया गया है.

वही एक एक कर्नल ‘क्यूई फेबाओ जो’ जो जवानों का नेतृत्व कर रहे थे वो झड़प के दौरान गंभीर रूप से घायल हो गए “नायक कर्नल” की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया था.

वही चीन के मारे गए फौजियों के नाम हैं:
कमांडर: क्यूई फेबाओ
सैनिक: चेन होंगजुन, चेन जियानगॉन्ग, जिओ सियुआन और वांग जुओरन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here