ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामला : 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को बेंगलुरु से पुलिस ने पकड़ा

किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को लेकर भारत (India) को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेरने के लिए बनाई गई रणनीति का खुलासा होने के बाद से बवाल मचा हुआ है.

ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामला : 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को बेंगलुरु से पुलिस ने पकड़ा
ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामला : 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को बेंगलुरु से पुलिस ने पकड़ा (photo courtesy- AFP)

ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामला : किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को लेकर भारत (India) को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेरने के लिए बनाई गई रणनीति का खुलासा होने के बाद से बवाल मचा हुआ है. दरअसल, ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बेंगलुरु से 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को गिरफ्तार किया. 21 साल की यह एक्टिविस्ट फ्राइडे फ़ॉर फ्यूचर कैम्पेन की फॉउंडरों में से एक हैं.

दरअसल क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thanberg) ने एक टूलकिट (दस्तावेज) को ट्वीट किया था, जिसमें किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार को घेरने और भारत को बदनाम करने की साजिश रची गई है ऐसे उन पर लगये गए है .जिसमे 4 फरवरी को दिल्ली पुलिस ने टूलकिट को लेकर केस दर्ज किया था. आरोप है कि दिशा रवि ने किसानोम से जुड़ी टूलकिट को एडिट किया उसमें कुछ चीज़ें जोड़ी और उसके आगे भेजा था.

दिशा ने माउंट कैर्मेल कॉलेज से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन स्नातक की डिग्री हासिल की है. दिशा इस समय गुड माइल्क कंपनी के साथ जुड़ी हुई हैं. सूत्रों के मुताबिक दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सेल ने जब उन्‍हें गिरफ्तार किया गया उस वक्‍त वह घर से ही काम कर रही थी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here