ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस: 5 दिन की पुलिस रिमांड में दिशा, टूलकिट एडिट कर सोशल मीडिया में वायरल की थी

किसान आंदोलन को लेकर ग्रेटा थनबर्ग के अकाउंट से शेयर की गई टूलकिट के मामले में बेंगलुरु से गिरफ्तार की गईं क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को दिल्ली पुलिस ने रविवार को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया है

ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस: 5 दिन की पुलिस रिमांड में दिशा, टूलकिट एडिट कर सोशल मीडिया में वायरल की थी
ग्रेटा थनबर्ग टूलकिट केस: 5 दिन की पुलिस रिमांड में दिशा, टूलकिट एडिट कर सोशल मीडिया में वायरल की थी

Greta Thunberg Toolkit Case: किसान आंदोलन को लेकर ग्रेटा थनबर्ग के अकाउंट से शेयर की गई टूलकिट के मामले में बेंगलुरु से गिरफ्तार की गईं क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को दिल्ली पुलिस ने रविवार को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया गया है, जहां पर पुलिस को दिशा की पांच दिनों की रिमांड मिली है. हालांकि, जानकारी है कि पुलिस ने कोर्ट से सात दिनों की रिमांड मांगी थी. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, दिशा ने ही टूलकिट का गूगल डॉक बनाकर उसे सर्कुलेट किया। इसके लिए उसने वॉट्सऐप ग्रुप बनाया था। वह इस टूलकिट की ड्राफ्टिंग में भी शामिल थी।

दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने शनिवार को 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था। दिशा फ्राइडे फॉर फ्यूचर कैम्पेन की संस्थापकों में से एक है। पुलिस ने एक प्रेस नोट जारी करके बताया है कि ‘टूलकिट मामले में दर्ज FIR नंबर 49/21 के तहत आपराधिक साजिश रचने के आरोप में 21 साल की दिशा रवि को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस उसे रविवार शाम साढ़े 4 बजे साइबर सेल के द्वारका ऑफिस लाई। अब यहीं उससे आगे पूछताछ की जाएगी।

इसके साथ ही पुलिस ने आरोप लगाया है कि टूलकिट मामला खालिस्तानी ग्रुप को दुबारा खड़ा करने और भारत सरकार के खिलाफ एक बड़ी साजिश है. वही पुलिस ने बताया कि दिशा ने कबूल किया कि उसने टूलकिट में कई जानकारियां जोड़ीं और उसे एडिट कर सोशल मीडिया पर वायरल किया। उसने ही टूलकिट एडिट कर इसे ग्रेटा थनबर्ग के साथ शेयर किया था। पुलिस ने आरोप लगाया है कि, खालिस्तानी आतंकी गुरूपतवंत सिंह पन्नू से प्रभावित हैं. दिशा ने 3 फरवरी को टूलकिट एडिट किया है. उनका मोबाइल बरामद किया गया है लेकिन डेटा डिलीट कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here