केंद्रीय कर्मचारियो के लिए आई खुशखबरी ! सरकार ने महंगाई भत्ता बढाया, जानिए कितने प्रतिशत हुई वृद्धि

आज केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत खुशखबरी आई है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते पर लगी रोक को आखिरकार हटा दिया है। ये रोक करीब डेढ़ साल से लगी हुई थी।

केंद्रीय कर्मचारियो के लिए आई खुशखबरी ! सरकार ने महंगाई भत्ता बढाया, जानिए कितने प्रतिशत हुई वृद्धि
केंद्रीय कर्मचारियो के लिए आई खुशखबरी ! सरकार ने महंगाई भत्ता बढाया, जानिए कितने प्रतिशत हुई वृद्धि

(श्रद्धा उपाध्याय), नई दिल्ली: आज केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बहुत खुशखबरी आई है। केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते पर लगी रोक को आखिरकार हटा दिया है। ये रोक करीब डेढ़ साल से लगी हुई थी। जिसको आज बढा दिया गया है। जिसके बाद अब महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28 फीसदी हो गया है। इस फैसला बुधवार को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। इससे करीब 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनरों को फायदा मिला है।

बता दें तीन किश्तों को मिलाकर 11% महंगाई भत्ता बढ़ाने का भी फैसला हुआ है। इस दिन का केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। इस फैसले के बाद अब सिंतम्बर माह से DA मिलना शुरू हो जाएगा। जिसके बाद कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलने लगेगी। अनुराग ठाकुर ने बताया डीए की पहले दर 17 फीसद थी, जोकि अब 11 फीसद हो गई है।

यानि 28 फीसद की वृद्धि हुई है। वही ये योजना 1 जुलाई 2021 से लागू हो जाएगी। वही इसके लागू होने के बाद सरकार पर 34 करोड़ रुपए का बोझ पड़ने के आसार लगाए जा रहे है। दरअसल, कोरोना के बाद से ही महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी पर रोक लगी हुई थी। पिछले साल कोरोना महामारी शुरू होने के बाद अप्रैल के महीने में केंद्रीय कैबिनेट ने सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते की दो किस्तों को जारी करने पर रोक लगा दी थी. चूंकि महंगाई भत्ते की क़िस्त हर छह महीने पर जारी की जाती है. एक 1 जनवरी से जबकि दूसरी 1 जुलाई से

जानकारी के लिए बता दे महंगाई बढ़ने से वस्तुओ के दाम बढ़ने लगते है। और लोगों के पास मौजूद पैसे की क्रय क्षमता कम होने लगती है। जिसके चलते सरकार कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की व्यवस्था करती है। ताकि लोग महंगाई बढ़ने के बाद भी खर्च उठा सके और जरूरतमंद चीज़ों को दाम बढ़ने के बाद भी प्राप्त कर सके।

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसद की दर से महंगाई भत्ता दिया जाता है। वही जुलाई 2019 के बाद अगला संशोधन जनवरी 2020 को होना था। वही कोरोना के चलते अब तक डीए में वृद्धि नही हुई। जिससे कर्मचारी लाभ नही उठा पाए। वही अब जाकर डीए का संसोधन हो पाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here