वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान

Nirmala Sitharaman
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान
  • कोरोना वायरस के चलते गरीबों की मदद के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया ऐलान जनधन खाताधारक महिलाओं को 500 रुपये अगले 3 महीने तक हर महीने दिए जायेंगे

(दिल्ली विशाल पुंढीर edit by अनुराग चौहान) : देश में 21 दिन के लॉक डाउन के दौरान आम लोगो और खासकर गरीबो और मजदूरों को परेशानी न हो इसके लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ के बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया.

1. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज तीन दिन में दूसरी प्रेस कॉन्फ्रेंस की, और इस प्रेस कॉन्फ्रेंस उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले तीन महीने के लिए हर गरीब को 5 किलो अतिरिक्त गेंहू या चावल मिलेगा इसी के साथ 1  किलो दाल भी मिलेगी ।

2. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत इस राहत का फ़ायदा 80 करोड़ गरीब लोगो को मिलेगा जिसका आपको इसका कोई शुल्क नहीं देना है ये सरकार की तरफ से मुफ्त में बितरित किया जायेगा।

3. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा की प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत किसानो को राहत देने के लिए हर साल 6000 रुपये दिए जाते हैं. लेकिन किसानो को राहत देने के लिए अप्रैल के पहले हफ्ते में इसकी पहली 2000 रुपये की किस्त खाते में डाल दी जाएगी, इस से 8.69 करोड़ किसानो दी जाएगी और उनके अकॉउंट में ये रकम डायरेक्ट ट्रांसफर कि जाएगी.

4. जनधन खाताधारक महिलाओं को 500 रुपये अगले 3 महीने तक हर महीने दिए जायेंगे, इसका फ़ायदा  20 करोड़ महिलाओ को मिलेगा इससे महिलाओं को तीन महीने में कुल 15 सौ रुपये की मदद मिलेगी।

5. कोरोना वायरस से निपटने में देश के स्वास्थ्य – कर्मी की महत्वपूर्ण भूमिका को समझते हुए सरकार ने अगले तीन महीने के लिए उन्हें 50 लाख का मेडिकल इन्स्योरेन्स कवर देने का फैसला किया है । देश भर में 20 लाख हेल्थ वर्कर है जिन्हे इसका सीधा फ़ायदा मिलेगा

6. वित्त मंत्री ने कहा कि गरीब बुजुर्गों, गरीब विधवा और गरीब दिव्यांगों को अगले 3 महीने के लिए दो किस्तों में अतिरिक्त एक हजार रुपये दिए जाएंगे, 3 करोड़ लोगो को इसका फ़ायदा होगा ।

7. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा जो लोग ग्रामीण इलाकों में मनरेगा के तहत मजदूरी करते हैं अब उनकी मज़दूरी 182 रुपये से बढाकर 202 रुपये की गयी है इसका फायदा 5 करोड़ मजदूरों को मिलेगा।

8. इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा 100 कर्मचारियों तक के संस्थानों के जिसमें 90% कर्मचारियों की औसत आमदनी 15000 प्रतिमाह है। उनकी इपीएफ की 24% रकम अगले 3 महीने तक सरकार ही देगी।

9. सरकार उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए भी खास योजना लायी है इसके तहत गरीब महिलाओ को उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर मिलेंगे गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले 8 करोड़ 30 लाख परिवारों को जिनके घर की महिलाओ को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिले है उनको इसका फ़ायदा होगा

10. इसके साथ ही स्वास्थ्य जांच, उपचार और दवाओं के लिए डिस्ट्रिक मिनरल फंड से मदद ली जाएगी राज्य सरकारों के पास यह धन उपलब्ध रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here