Delhi Budget 2021: दिल्ली सरकार ने पेश किया बजट, दिया ‘देशभक्ति बजट’ का नाम

Delhi Budget 2021: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वित्त वर्ष 2021- 22 के लिए मंगलवार को 69,000 करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट पेश किया.

Delhi Budget 2021: दिल्ली सरकार ने पेश किया बजट, दिया ‘देशभक्ति बजट’ का नाम
Delhi Budget 2021: दिल्ली सरकार ने पेश किया बजट, दिया ‘देशभक्ति बजट’ का नाम

(रिदम झा), Delhi Budget 2021: दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वित्त वर्ष 2021- 22 के लिए मंगलवार को 69,000 करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट पेश किया. देशभक्ति की विचारधारा से परिपूर्ण इस बजट को ‘देशभक्ति बजट’ का नाम दिया गया है. बता दें कि हर साल केजरीवाल सरकार किसी न किसी थीम पर बजट को पेश करती है. इस बजट को अपने देश के शहीदों को समर्पित किया गया है, जिसमें पूरे 75 सप्ताह मनाया जाएगा. इसके लिए 12 मार्च से 75 सप्ताह तक कार्यक्रमों का आयोजन करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि ‘वह चाहती है कि दिल्ली में जल्द कॉमनवेल्थ गेम शुरू हो, जिसके लिए राजधानी को साफ सुथरा बनाने का काम किया जाएगा.’ इस बार मनीष सिसोदिया ने 69 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया, जो की पहले के बजट से 4 हजार करोड़ रुपये ज्यादा है.

वित्त वर्ष 2021- 22 के बजट की मुख्य बातें
1- दिल्ली के वित्त वर्ष 2021- 22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट पेश किया गया है, वहीं पिछली बार यह बजट 65 हज़ार करोड़ रुपये का था. इस बार 4 हज़ार करोड़ रुपये ज्यादा का बजट पेश किया गया है.

2- इस बार बजट देशभक्ति थीम पर होगा, जिसके अंतर्गत पूरी दिल्ली में हर जगह आजादी की झलक दिखेगी.

3- दिल्ली की अलग-अलग स्थानों पर 500 राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाएंगे, जिसके लिए 45 करोड़ रुपये की लागत से ऊंचे ध्वज स्तम्भ लगाए जाएंगे.

4- दिल्ली के स्कूलों में देशभक्ति की पढ़ाई के लिए ‘देशभक्ति पीरियड’ शुरू किया जाएगा. जिससे बच्चा बड़ा होकर किसी पद पर बैठे तो उसके अंदर देशभक्ति की भावना इस कदर हो कि वो रिश्वत लेने का सोच भी न पाए.

5- महिलाओं के लिए 100 स्पेशल मोहल्ला क्लीनिक शुरू किए जाएंगे.

6- दिल्ली में महिलाओं के विशेष मोहल्ला क्लीनिक में डॉक्टर और स्टाफ भी महिलाएं ही होंगी. जिससे महिलाएं खुलकर अपनी बीमारी की बात कर सकेंगी.

7- दिल्ली के सभी सरकारी अस्पतालों में लोगों को वैक्सीन निशुल्क मिलेगी, इसके लिए दिल्ली सरकार ने 60 करोड़ रुपये अलग से रखा गया है.

8- दिल्ली में कोरोनाकाल से सीख लेकर वर्चुअल मॉडल स्कूल शुरू किया जाएगा, जिसमें चारदीवारी नही होगी. इसका फायदा देश के दूसरे राज्यों के बच्चों को भी मिलेगा.

9- दिल्ली में नए सैनिक स्कूल शुरू किए जाएंगे, जिसमें छात्र सशस्त्र बल की प्रारंभिक अकादमी के साथ एनडीए की कोचिंग से भी परिचित करवाया जाएगा.

10- दिल्ली में ओलंपिक खेलों हो, इस उम्मीद के साथ दिल्ली को साफ और सुंदर बनाया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here