Delhi Air Pollution: केजरीवाल सरकार का प्रदूषण पर चौतरफा, दिल्ली जल्द होगी प्रदूषण मुक्त

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लोगों के साथ मिलकर प्रदूषण पर चौतरफा वार किया है. दरअसल राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ता आया है

Delhi Air Pollution: केजरीवाल सरकार का प्रदूषण पर चौतरफा, दिल्ली जल्द होगी प्रदूषण मुक्त
Delhi Air Pollution: केजरीवाल सरकार का प्रदूषण पर चौतरफा, दिल्ली जल्द होगी प्रदूषण मुक्त

(रिदम झा), Delhi Air Pollution: केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के लोगों के साथ मिलकर प्रदूषण पर चौतरफा वार किया है. दरअसल राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ता आया है, जिससे लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यहां वातावरण में प्रदूषकों की मात्रा काफी बढ़ होती है, जिससे हवा की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है. जिसको देखते हुए केजरीवाल सरकार ‘युद्ध, प्रदूषण के विरूद्ध अभियान’ चलाकर दिल्ली वासियों को वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए जागरूक कर रही है.

साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल वन उत्सव का आयोजन कर पूरी दिल्ली में 31 लाख पौधे लगा रही है और 4 नए वन क्षेत्रों को भी विकसित करने का काम कर रही है. दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए लेकर हमेशा ही गंभीरता दिखाई है. सरकार ने पिछले वर्ष प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए थे. जिससे दिल्ली वासियों पर कोरोना के साथ प्रदूषण की भी दोहरी मार नहीं पड़ने दी.

•‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ प्रदूषण को क़ाबू करने वाला अभियान
दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को क़ाबू करने के लिए अक्टूबर में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान की शुरूआत की थी. जिसके बाद सीएम के अपील करने पर दिल्ली वासियों ने बढ़चढ़ कर इस अभियान में हिस्सेदारी दी थी. वहीं दिल्ली सरकार के सभी मंत्रियों और विधायकों ने भी इस अभियान के पुरे होने तक सड़क पर उतर कर वाहन चालकों को जागरूक किया था. साथ ही 2500 सिविल डिफेंस वालेंटियर नियुक्त किए थे जिन्हें दिल्ली के उन 100 रेड लाईट पर लगाया गया था जहां वाहनों को रेड लाइट ऑन होने पर 2 मिनट या उस से अधिक समय तक रूकना पड़ता था. इस दौरान वालेंटियर्स ने चालकों से अपनी गाड़ी बंद करने की अपील की और लोगों ने भी इस अभियान को पूरा करने में साथ दिया.

•युद्ध, प्रदूषण के विरूद्ध अभियान की हुई शुरूआत
दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए ‘युद्ध प्रदूषण के विरूद्ध’ अभियान की शुरूआत की. इस अभियान में पूरी दिल्ली के निवासियों को शामिल किया गया जिसके तहत सड़कों पर उड़ने वाली धूल को रोकने के लिए मैकेनिकल सफाई की शुरूआत की गई है. इस अभियान को चलाकर सड़कों के गड्ढों को ठीक करने का काम किया जा रहा है, ताकि धूल से होने वाली प्रदूषण को रोका जा सके. इसके अलावा प्रदूषण को रोकने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग ने कई स्थानों पर 23 एंटी स्मॉग बन स्थापित किया है.

•पराली जलाना होगा बंद, इस्तेमाल किया जाएगा बायो डिकंपोजर
केजरीवाल सरकार ने पराली जलाने की समस्या को खत्म करने के लिए बायो डीकम्पोजर घोल तकनीक का इस्तेमाल किया. इस घोल को डालने पर पराली को जलाने की जरूरत नहीं होती है, पराली कुछ दिनों में गल कर खाद में बदल जाती है. दिल्ली सरकार ने सभी किसानों के खेत में इस घोल का निशुल्क छिड़काव करवाया.

•ग्रीन दिल्ली ऐप पर कर सकते है शिकायत
केजरीवाल सरकार ने ग्रीन दिल्ली एप शुरू किया है. और साथ ही लोगों से अपील की है कि कहीं भी कूड़ा जल रहा हो या कचरा जमा किया जा रहा हो, तो उसकी फोटो, वीडियो या ऑडियो एप पर अपलोड कर शिकायत कर सकते हैं. एप पर आने वाली शिकायतों को तत्काल निस्तारित किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here