कैबिनेट विस्तार से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्री थावर चंद्र गहलोत को बनाया कर्नाटक का राज्यपाल

मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार को लेकर बीते कई दिनों चर्चा चल रही है। अब इसी बीच सरकार ने आज एक बड़ा फैसला ले लिया है।

कैबिनेट विस्तार से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्री थावर चंद्र गहलोत को बनाया कर्नाटक का राज्यपाल
कैबिनेट विस्तार से पहले मोदी सरकार ने केंद्रीय मंत्री थावर चंद्र गहलोत को बनाया कर्नाटक का राज्यपाल

(श्रद्धा उपाध्याय), नई दिल्ली: मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार को लेकर बीते कई दिनों चर्चा चल रही है। अब इसी बीच सरकार ने आज एक बड़ा फैसला ले लिया है। मोदी कैबिनेट का दलित चेहरा और केंद्र में सामाजिक न्याय मंत्री थावर चंद्र गहलोत को कर्नाटक का राज्यपाल नियुक्त कर दिया है। राज्यपाल बनाए जाने के बाद 73 वर्षीय गहलोत ने मंत्रिमंडल दे दिया है। इसके अलावा गहलोत के साथ सात और अन्य राज्यपालों को ट्रांसफर कर दूसरे राज्यों में भेजा साथ ही अन्यों को दूसरे राज्य में नियुक्ति दी गई है। यह जानकारी मंगलवार को राष्‍ट्रपति भवन की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी गई।

बता दें इससे पहले थावर चंद्र गहलोत केंद्रीय मंत्री का पद संभाल रहे थे। थावरचंद गहलोत मध्यप्रदेश से आते है और वो मोदी सरकार का दलित चेहरा और सामाजिक न्याय मंत्री भी है। 2014 में मोदी सरकार के आने के बाद से ही गहलोत कैबिनेट मंत्री के पद पर बने रहे है। इसके साथ ही थावर चंद्र बीजेपी के पार्लियामेंट्री बोर्ड और सेंट्रल इलेक्शन कमेटी के मेंबर भी हैं। इसके साथ ही गहलोत चार बार लोकसभा सांसद भी रह चुके है।

गौरबतलब है कई दिनों से मोदी सरकार के केबिनेट विस्तार की चर्चा जोरो पर चल रही है। मंत्रिमंडल में नए चेहरों के आने के कयास लगाए जा रहे है। जिससे एक से अधिक मंत्रालय का काम संभाल रहे मंत्रियों के काम का बंटवारा होने से उनका बोझ कम होगा। वर्तमान मंत्रिमंडल में केवल 53 सदस्य हैं। वही 81 सदस्य होने का अनुमान लगाया जा रहा है। यानि इस बार 28 नए सदस्य जुड़ने की उम्मीद है।

इन राज्यपालों के ट्रांसफर और नियुक्ति

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने थावर चंद्र गहलोत के साथ आंध्र प्रदेश के बीजेपी नेता डा. हरि बाबू कंभमपति का ट्रांसफर कर उन्हें मिजोरम का राज्यपाल बनाया। और मिजोरम के राज्यपाल श्रीधरन पिल्लई को तबादला करके गोवा का राज्यपाल नियुक्त किया गया। वहीं, हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य का स्थानांतरण कर उन्हें त्रिपुरा के राज्यपाल पद पर नियुक्ति दी गई। त्रिपुरा के राज्यपाल रमेश बैस का ट्रांसफर कर उनको झारखंड का राज्यपाल बनाया गया। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को हरियाणा का राज्यपाल बनाया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here