बसंत पंचमी 2021 : जानिए बसंत पंचमी पर पूजा का शुभ समय, और इस साल क्यों है खास और पूजा का महत्व

भारत में हर साल बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। और हर साल पंचमी तिथि को ये पर्व होता है। इस साल बसंत पंचमी का ये त्यौहार 16 फरवरी को मंगलवार के दिन है।

बसंत पंचमी 2021 : जानिए बसंत पंचमी पर पूजा का शुभ समय, और इस साल क्यों है खास और पूजा का महत्व
बसंत पंचमी 2021 : जानिए बसंत पंचमी पर पूजा का शुभ समय, और इस साल क्यों है खास और पूजा का महत्व

(श्रद्धा उपाध्याय), Basant Panchami 2021: भारत में हर साल बसंत पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है। और हर साल पंचमी तिथि को ये पर्व होता है। इस साल बसंत पंचमी का ये त्यौहार 16 फरवरी को मंगलवार के दिन है। इस दिन माँ सरस्वती की पूजा का विशेष महत्व है। वही इस दिन बच्चो को सर्वप्रथम अक्षर ज्ञान कराने की भी परंपरा है। क्यूंकि इस दिन ऐसा करने से बच्चे पर सदैव माता सरस्वती की कृपा बनी रहती है। वही बसंत पंचमी को श्री पंचमी भी कहते है। इस दिन पीले रंग का भी विशेष महत्व होता है। बसंत पंचमी के दिन स्कूलों और घरो में हवन आदि भी होता है। साथ ही इस दिन गृह प्रवेश आदि शुभ कार्य करने के लिए अच्छा दिन माना जाता है।

क्यों है इस साल खास
इस बार बसंत पंचमी के दिन रवि योग और अमृत सिद्धि योग का खास संयोग बन रहा है। जिसके चलते इस बार बसंत पंचमी पर खास संयोग बन रहा है। इस दिन पूरे दिन रवि योग रहेगा। ज्योतिष की दृष्टि से यह योग बेहद ही शुभ माना गया है। कल से गुरू का उदय होने के कारण यह तिथि बहुत ही शुभ है। वही गुरू ग्रह की शुभता व्यक्ति को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता दिलाती है।

पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजाविधि
इस साल बसंत पंचमी पर पूजा करने का शुभ समय 16 फरवरी को सुबह 06 बजकर 59 मिनट से दोपहर 12 बजकर 35 मिनट तक है। वही पंचमी तिथि 17 फरवरी सुबह तक है। वही इस दिन सुबह स्नान करके माता सरस्वती की पूजा के लिए चौकी पर पीला या लाल कपड़ा बिछाकर माता सरस्वती की मूर्ति स्थापित करें। जिसके बाद पीले फूल और पीले प्रसाद से पूजा करनी चाहिए। इसके साथ ही चंदन,रोली, अक्षत, धूप, दीप जलाकर पूजा करें और साथ ही ”ॐ ह्रीं ऐं ह्रीं सरस्वत्यै नम:” मंत्र का जाप करें। अगर किसी बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता हो तो इस दिन उस बच्चे से माँ सरस्वती की पूजा अवश्य कराये। इससे उसको लाभ प्राप्त होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here